The smart Trick of हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे That Nobody is Discussing

Wiki Article



इसका विशेष तौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खाने के साथ ही इसे सर्दी-जुकाम, त्वचा रोग व और भी तरह की बिमारियों में प्रयोग किया जाता है।

हाँ, विशेषज्ञों के अनुसार हल्दी का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में या फिर मौसम में बदलाव के दौरान अक्सर हम लोग जल्दी -जल्दी बीमार पड़ जाते है और हमें ठीक होने में भी समय लगता है। वास्तव में इम्यूनिटी का कमजोर होना ही इसका मुख्य कारण है। इसलिए सर्दियों के मौसम में या मौसम में बदलाव के दौरान अपने खानपान में हल्दी ज़रूर शामिल करें।

हल्दी में रोपण एवं शोथहर गुण होने के कारण यह हर प्रकार के घाव को भरने एवं उसकी सूजन आदि को भी ठीक करने में सहयोगी होती है। 

गाल की सूजन से हैं परेशान? तो कम करने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके

मुँह के छालों का होना पाचन क्रिया के खराब होने के कारण होता है। हल्दी में उष्ण गुण होने के कारण यह पाचकाग्नि को ठीक कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करती है, जिससे मुँह के छालों में आराम मिलता है साथ हि इसमें रोपण (हीलिंग) का भी गुण पाया जाता है जो की मुँह के छालों को जल्द भरने में सहायक होती है।

हल्दी के फायदे त्वचा के लिए । termeric Positive aspects for pores and skin –

• ह्रदय के लिए भी यह फायदेमंद होता है । नसों में होने वाला ब्लॉकेज को यह रोक लेता है ।

खांसी चाहे सूखी हो या बलगम वाली दोनों ही कफ दोष प्रकुपित होने के कारण होती है। हल्दी में कफ को संतुलित करने का गुण होता है जिसके कारण यह हर प्रकार की खांसी में लाभदायक होती है।

इससे ज्वर बहुत जलदी ठीक हो जाता है। और गला व आवाज भी सही हो जाती है।

पथरी के दर्द से परेशान हैं तो हल्दी का घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। पथरी में हल्दी और अदरक की चाय बहुत ही फायदा करती है। अदरक और हल्दी दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं Source साथ ही ये बॉडी को डीटॉक्सीफाई करने में बहुत मदद करते हैं। अदरक और हल्दी की चाय के नियमित सेवन से किडनी स्टोन से राहत मिलती है। बस इसके लिए पथरी का साइज छोटा होना चाहिए, यदि बड़ा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्मी के मौसम में सिर में फुंसियां निकलना एक आम समस्या है। फुंसियों के कारण सिर में तेज खुजली और जलन होती है। इस समस्या से आराम पाने के लिए हल्दी और दारूहरिद्रा, भूनिम्ब, त्रिफला, नीम और चन्दन को पीसकर रोजाना सिर पर मालिश करें।

कर्क्यूमिन ने मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करने में वादा दिखाया है। यह याददाश्त में सुधार करने, फोकस बढ़ाने और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट से बचाने में मदद कर सकता है। हल्दी का पानी नियमित रूप से पीने से मस्तिष्क स्वास्थ्य और समग्र संज्ञानात्मक कल्याण में योगदान हो सकता है।

HealthZone3.com Syed Zafar Iqbal would be the founder, developer, and writer of HealthZone3.com . What started to be a grad school pastime has become a top rated Health weblog, with countless viewers coming to his web page for studying wellbeing linked written content .

हलदी की तासीर गर्म होती है यह हमे शक्ति देती है और निरोग रखती है।इसके सेवन करने से बुढ़ापा दूर रहता है और रोग लम्बे समय तक पास नही रहता।

Report this wiki page